Not known Factual Statements About ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां

Wiki Article



अगर आप भी ईयरफोन का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करते हैं तो समय रहते संभल जाइये क्योंकि यह ना केवल आपके कानों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपके दिमाग और शरीर को भी कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। आज हम आपको ईयरफोन का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहें है।

माइक्रोवेव को साफ करने का सबसे बेस्ट तरीका, जिद्दी दाग के...

दरअसल, हाइपरहाइड्रोसिस की वजह से शरीर में पसीने की ग्रंथियां ओवर एक्टिव हो जाती है. कुछ लोगों को बिना किसी भागदौड़ और गर्मी के ज्यादा पसीना आता है.

ऐसे में कई सारी आवाजें कान के अंदर घूमती रहती हैं. इससे कानों की नसें कमजोर हो सकती हैं.

ईयरफोन में आने वाली सूक्ष्म ध्वनि भी स्‍पष्‍ट और तेज सुनाई देती है. अगर आप इसका इस्‍तेमाल करना ही चाहते हैं तो इसे कम से कम आवाज पर रखें.

व्हाइट डिस्चार्ज और पाइल्स में रामबाण है आम की गुठली, जानिए कैसे खाएं

लंबे समय तक ईयरफोन से गाना सुनने से कान सुन्न हो जाता है जिससे धीरे-धीरे सुनने की क्षमता जा सकती है। तेज आवाज में संगीत सुनने से मानसिक समस्याएं तो पैदा करती ही है इससे हृदय रोग और कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है़। उम्र बढ़ने के साथ बीमारियां सामने आने लगती है़ यह बाहरी भाग के कान के परदे read more को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ अंदरूनी हेयरसेल्स को भी तकलीफ पहुंचाता है़ उम्र बढ़ने के साथ बिमारियां सामने आने लगती है़।

आज जिस ईयरफोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं, उस पर बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी रहता है और जब आप अपने कान में इसे लगाते हैं, तो इन बैक्‍टीरिया की वजह से कान में संक्रमण होने की आशंका भी बढ़ जाती है.

मनोरंजन ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ पर…

अगर आप कान से जुड़ी परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो जरूरत पड़ने पर ही ईयरफोन या हेडफोन का इस्तेमाल करें.

-अच्छी क्वालिटी के ही हेडफोन्स या ईयरफोन्स का प्रयोग करें।

जीवन में टेक्नालजी की बढ़ती भूमिका अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आई है. इन्हीं में शामिल हैं ईयरफोन या हेडफोन, जिसके ज्यादा देर तक इस्तेमाल से आपको अपने कानों से सम्बन्धित समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

नहाने के बाद कभी न रखें बाथरूम में खाली बाल्टी, वरना जेब...

इस समस्या को नजअंदाज करने से कानों में अनेक प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं. यह भी पढ़ें: कान की मदद से दिल की बीमारियों का पता लगाना हुआ आसान

Report this wiki page